LPG Full Form in Hindi | Online Gas Connection Apply कैसे करें?

Full Form of LPG in Hindi? Online new gas connection apply kaise karen?: दोस्तों आज हम आपको बताने जा रहे हैं। हमारे आपके तथा सभी के घर में उपयोग किया जाने वाले सिलेंडर गैस के बारे में। जिसको हम सभी एलपीजी के नाम से जानते हैं। यदि आप LPG (एलपीजी) से संबंधित सभी जानकारी जैसे – LPG का पूरा नाम हिंदी में, LPG क्या है?, दुसरे इंधनो की तुलना मैं एलपीजी के फाएदे, भारत में एलपीजी गैस प्रोवाइडर्स कंपनी कौन कौन हैं?, LPG Full Form in Hindi, आदि लेना चाहते हैं। तब हमारा आपसे अनुरोध है कि हमारे इस आर्टिकल को अंत तक पढ़ें।

Full Form of LPG in Hindi? Online new gas connection apply kaise karen?

LPG (Liquefied Petroleum Gas)

द्रवित पेट्रोलियम गैस को किचन (रसोई) गैस सेलेंडर के नाम से ज्यादा जाना जाता है। इस गैस को कई हाइड्रोकार्बन गैस मिश्रण मिला कर बनाया जाता है। इसे ज्यादातर घर की रसोई में खाना पकाने या फिर जो भी चीज़ गरम करनी होती है उसमे काम आता है। इसका उपयोग हम घर में खाना बनाने के साथ-साथ बाहरी क्षेत्रों में किसी भी त्यौहार या समारोह पर खाना बनाने के लिए ही घर से बाहर ही चीजों में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

ये भी पढ़े – CCTV Full Form in Hindi | CCTV कितने प्रकार के होते है? 

एलपीजी से पहले ज्यादातर सभी घरों में चूल्हे पर इंधन के माध्यम से खाना बनाया जाता था। जिसके द्वारा दिन प्रतिदिन इंधन हेतु पेड़ कम होते जा रहे हैं। पेड़ों की कमी के कारण पर्यावरण को बहुत सी दुविधाओं का सामना करना पड़ रहा था। इसके निवारण के लिए आज के दौर में एलपीजी गैस का प्रयोग किया जाता है।

LPG Full Form in Hindi

यह जानकारी अधिकतर लोगों को नहीं होती क्योंकि आमतौर पर सभी लोग एलपीजी बोलते हैं। इसलिए लोगों को नहीं पता कि एलपीजी का पूरा नाम क्या है? जैसा कि आप सभी जानते हैं कि एलपीजी सिलेंडर नहीं में भरी जाने वाली गैस का पूरा नाम है। यह हम शॉर्ट फॉर्म में कहते हैं। एलपीजी का पूरा नाम है द्रवित पेट्रोलियम गैस (liquefied petroleum gas) क्योंकि एलपीजी पेट्रोलियम के माध्यम से प्राप्त की जाती है।

LPG क्या है?

यह कइ हाइड्रोकार्बन गैसों का मिश्रण है, इस गैस को गाड़ी यानि वाहनों में भी इस्तेमाल किया जाता है। एलपीजी और प्राकृतिक गैस दोनों अलग अलग होते है – एलपीजी:- प्रोपेन गैस और ब्यूटेन गैस होती है, जबकि प्राकृतिक: मीथेन, इथेन गैस होती है जो हलकी होती है। एलपीजी का क्लोरीफिक मान 94 MJ/m3 है। जबकि प्राकृतिक गैस का मान क्लोरीफिक के मान 38 MJ/m3 से ज़्यादा है। एलपीजी गैस पानी से आधी गुनी भारी और हवा से दो गुना भरी होती है। एलपीजी में रिसाव का पता लगाने के लिए इसमें गंधक पदार्थ मिलाया जाता है, एलपीजी को 1:250 के अनुपात में संकुचित किया जा सकता है।

ये भी पढ़े – PUC Certificate Kya Hota Hai? | PUC Certificate online कैसे Download करे? 

दुसरे इंधनो की तुलना मैं एलपीजी के फाएदे, अन्य इन इंधनो की तुलना में एलपीजी सिलेंडर के बहुत फायदे हैं। जो कि हमने निम्नलिखित दिए हैं।

  • जंग के प्रभाव काफी काम होते है।
  • स्वच्छ प्रज्वलन
  • आग के तापमान को तत्काल रूप से कण्ट्रोल किया जा सकता है।
  • पुर्जों की परत उतरने और विकार्बनीकरण से बचाव होता है।
  • प्रत्यक्ष फायरिंग पद्धति के साथ यह अत्यधिक दक्ष है।
  • तेजी से गर्म होने और ठंडा होने के लिए तत्काल ऊष्मा
  • विभिन्न अनुप्रयोगों के लिए प्रयोग लायी जा सकता है।
  • कालिख न होने के कारण बर्नर भी अधिक समय तक चलता है – अतः कम रख-रखाव की आवश्यकता पड़ती है।

Online Gas Connection Apply Kaise Kare (LPG Full Form in Hindi)

LPG का कनेक्शन होना आज कल घर में एक आम बात हो गया है। जिस किसी के भी घर में जाओं आपको एलपीजी का सिलिंडर देखने को मिल जाता है। एलपीजी को इस्तेमाल करने बहुत आसान है और इसे कही भी और कभी भी इस्तेमाल करसकते है। इसमें कोई भी हानिकारक गैसेस नहीं निकलती है जिससे हमारे स्वास्थ्य को कोई हानि पहुंचे। हमारे देश में श्री नरेंद्र मोदी जी ने भी उज्ज्वला योजना के माध्यम से गांव के घर- घर में LPG पहुंचाया है। उन्होंने तकरीबन 3 करोड़ से भी ज्यादा परिवारो को एलपीजी पहुंचाया है।

भारत में एलपीजी गैस प्रोवाइडर्स कंपनी कौन कौन हैं?

भारत देश आबादी के नाम से विश्व के दूसरे स्थान पर आता है। जहां पर तकरीबन करोड़ों लोग रहते हैं। तथा उनके घरों में एलपीजी सिलेंडर है। अधिक बहुत कमी से ऐसे लोग जिनके पास एलपीजी सिलेंडर है। इतनी बड़ी मात्रा में एलपीजी सिलेंडर भारत की जनसंख्या द्वारा उपयोग करने वाली तीन कंपनियां है। इन तीनों के माध्यम से ही पूरे भारत में एलपीजी सिलेंडर मिलते हैं। दोस्त यह आश्चर्य की बात है जबकि आपको बता दें कि यह तीनों कॉरपोरेशन है। जिसमें से एक इंडेन गैस कॉरपोरेशन, दूसरी भारत गैस कॉरपोरेशन, तीसरी एचपी गैस कॉरपोरेशन है। पूरे भारतवर्ष में मुख्य रूप से यह तीनों कारपोरेशन ही पूरे भारत की जनसंख्या को एलपीजी सिलेंडर प्रोवाइड कराती हैं। यह भारत के लिए एक गर्व की बात है।

ये भी पढ़े – NEET Full Form in Hindi | NEET परीक्षा के लिए अप्लाई कैसे करें? 

1-Indane Gas (इंडियन आयल कारपोरेशन)

यह एक बहुत ही जानी मानी कंपनी है। ये एक बहुत अच्छा ऑप्शन है अगर आप घर में एक गैस कनेक्शन लेना चाहते है क्योकि indane gas सभी के लिए और सभी जगह उपलब्ध है और सभी गवर्नमेंट स्कीमस में हिस्सा लेता है। नए कनेक्शन के लिए आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों जगह जाकर रजिस्ट्रेशन कर सकते है। ग्राहक को सिलिंडर बुक करने के लिए और रिफिल करने के लिए बहुत से ऑप्शन दिए जाते है, जैसे की इंटरनेट के जरिये या फिर मोबाइल एप्लीकेशन के इस्तेमाल से और इस कॉर्पोरेशन के माध्यम से अपना गैस सिलेंडर का कनेक्शन किसी और दूसरे स्थान पर भी ट्रांसफर करा सकते हैं।

2-Bharat Gas (भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन लिमिटेड)

Bharat Gas एक बहुत अच्छा ऑप्शन है जैसे एक इंडने गैस एक अच्छा ऑप्शन है। Bharat Gas Connection सभी के लिए उपस्थित है और ये सभी गवर्नमेंट स्कीम में हिस्सा लेता है कस्टूमर को सब्सिडिएज़ कनेक्शन पहुंचने में। इस गैस का कनेक्शन भी आप ऑनलाइन और ऑफलाइन भी कर सकते है। साथ में कंजूमर को रिफिल और सिलिंडर बुकिंग करने के बहुत सारे ऑप्शन देती है जैसे की थ्रू इंटरनेट, मोबाइल एप्लीकेशन के इस्तेमाल से। इस कॉर्पोरेशन के माध्यम से अपना गैस सिलेंडर का कनेक्शन किसी और दूसरे स्थान पर भी ट्रांसफर करा सकते हैं।

3- HP Gas (हिन्दुस्तान पेट्रोलियम कारपोरेशन)

अगर आप घर के लिए एक गैस कनेक्शन लेना चाहते है तो पेहले दोनों की तरह HP Gas भी एक बढ़िया ऑप्शन है। और क्योकि ये सभी के लिए अवेलेबल है और गवर्नमेंट स्कीम्स में भी हिस्सा लेता है और इसका भी कनेक्शन आप ऑनलाइन या फिर ऑफलाइन भी करवा सकते है। साथ में कंजूमर को रिफिल और सिलिंडर बुकिंग करने के बहुत सारे ऑप्शन देती है जैसे की थ्रू इंटरनेट, मोबाइल एप्लीकेशन के इस्तेमाल से। इस कॉर्पोरेशन के माध्यम से अपना गैस सिलेंडर का कनेक्शन किसी और दूसरे स्थान पर भी ट्रांसफर करा सकते हैं।

LPG Gas Benefits in Hindi (LPG Full Form)

घर पर जो सिलिंडर आप इस्तेमाल कर रहे है उसमे बहुत से फायदे की बात छुपी होती है, लेकिन डिस्ट्रीब्यूटर ये बात नहीं बताते। समय समय पर सरकार LPG गैस कनेक्शन (Online new gas connection apply kaise karen?) से जुड़े नियमो में बदलाव करती रहती है। एलपीजी कनेक्शन से जुडी फायदे की बाते निम्नलिखित है।

1- यदि आप नया कनेक्शन लेते हैं तथा आपका इंश्योरेंस होता है। तथा आप किसी दुर्घटना में मृत घोषित हो जाते हैं। तब आपको एलपीजी के द्वारा इंश्योरेंस के माध्यम से ₹5000000 तक मिलेंगे। यदि आप नया कनेक्शन लेते हैं तथा आपका इंश्योरेंस होता है। तथा आप किसी दुर्घटना में मृत घोषित हो जाते हैं। तब आपको एलपीजी के द्वारा इंश्योरेंस के माध्यम से ₹5000000 तक मिलेंगे।

2- शहर बदलने पर आप गैस कनेक्शन ट्रांसफर करवा सकते अगर आप शहर बदलते है। तो आपको टेंशन लेने की कोई जरूरत नहीं है। आप अपना कनेक्शन अब किसी नहीं शहर में जाने पर बदल सकते है। यह सेवा हर जगह पूरे देश उपलब्ध है। यदि आप किसी स्टेट में रहते हैं और आपका तबादला कहीं और हो गया है। तथा आप किसी भारत के किसी और स्टेट में जाकर रहना शुरू कर देते हैं। इसके लिए आपको अपनी गसबूक को आप उस स्टेट में चेंज करा सकते हैं। यह सुविधा आपको भारत के हर स्टेट में मिल जाएगी।

LPG Full Form in Hindi

3- दुसरे के नाम पर कनेक्शन ट्रांसफर कर सकते है आप किसी दुसरे के नाम पर भी गैस कनेक्शन ट्रांफर कर सकते है, और आप परिवार के किसी भी सदस्ये के नाम पर कनेक्शन ट्रांसफर कर सकते है। गैस कनेक्शन ट्रांफर करने के लिए आपको शपथ पत्र की जरूरत पड़ेगीं दोनों व्यक्तियों को उस में बताना होगा की गैस कनेक्शन लेने वाले के नाम से कोई कनेक्शन नहीं है।

4- ऑनलाइन ले सकते है गैस कनेक्शन MyLPG.in के जरिये अब आप ऑनलाइन गैस कनेक्शन ले सकते है। दी गई वेबसाइट के माध्यम से आप आसानी से जाकर अधिकारी तरीके से अपनी इस वेबसाइट के माध्यम से अपनी गैस बुक करने कर सकते हैं। साथ ही आप इस वेबसाइट के माध्यम से अपना खाता गैस एजेंसी में भी खोल सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से खुले हुए खाते के द्वारा आपको आपके नजदीकी गैस एजेंसी से सिलेंडर मिल जाएगा।

5. एलपीजी सिलिंडर के माध्यम से सरकार द्वारा कुछ सब्सिडी मिलेगी जो कि आपके डायरेक्ट लिंक किए हुए खाते में जाएगी। तथा आप आसानी से सब्सिडी भी प्राप्त कर सकते हैं। गैस सिलेंडर की माध्यम से दी जाने वाली सब्सिडी भारत सरकार द्वारा तय की गई होती है। भारत सरकार द्वारा जितनी सब्सिडी दी गई है। उतनी ही आपके बैंक में आ जाएगी जो बैंक खाता आपकी गैस बुक से लिंक है। उस बैंक खाते में आप की सब्सिडी पहुंच जाएगी।

Online Gas Connection Apply Kaise Kare

दोस्तों यदि आप एलपीजी सिलेंडर हेतु ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं। तब आप निम्नलिखित चरणों का पालन का आसानी से एलपीजी सिलेंडर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

  • इसके लिए सबसे पहले आपको एलपीजी की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको न्यू कस्टमर के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक फॉर्म आ जाएगा।
  • वहां आप से पूछी गई सभी जानकारी जैसे – नाम, पता आगे का विवरण दे देना, होगा।
  • इसके पश्चात आपके पास एक ऑप्शन आएगा जहां आपको अपनी ईमेल आईडी देनी होगी।
  • वहां पर आपको अपनी ईमेल आईडी दर्ज कर देनी है।
  • इसके पश्चात आपकी ईमेल आईडी पर एक वेरीफाई या फिर भेजेगा उसको वेरीफाई करने के बाद अपना वहां पर सबमिट के विकल्प पर क्लिक करना हो।
  • इसके बाद आपको वहां से एक रजिस्ट्रेशन नंबर मिलेगा।
  • आपको प्रिंटआउट करके निकाल लेना है तथा उस पर अपनी आईडी को तथा फोटो के साथ अपने नजदीकी एलपीजी की शाखा पर जमा करना होगा। “Full Form of LPG in Hindi? Online new gas connection apply kaise karen?”

LPG Gas Expiry Date Check in Hindi

दोस्तों एलपीजी सिलेंडर की एक्सपायरी डेट उसके मैन्युफैक्चर होने के 10 से 15 वर्ष के बाद तक की अवधि होती है। 10 से 15 वर्ष के बाद कभी भी उपयोग होने पर एलपीजी सिलेंडर फट सकता है। यदि आप इसकी जांच कराना चाहते हैं। तब इसकी जांच टेक्निकली रूप से होती है। यदि आप समय-समय पर इसकी जांच नहीं कर आएंगे। तब यह फट सकता है। और दुर्घटना घटित हो सकती है।

ये भी पढ़े – Best Top 10 Paisa Kamane Wala App in Hindi 

इंडियन ऑयल, भारत पेट्रोलियम और हिंदुस्तान पेट्रोलियम सिलेंडर में जो तीन पट्टियां लगी होती हैं। उनमें सिलेंडर का वजन लिखा होता है। दो पत्तियों पर सिलिंडर का वजन लिखा होता है। तथा तीसरी पट्टी पर कुछ लिखे होते हैं। जिनके माध्यम से आप की एक्सपायरी डेट देख सकते हैं। परंतु इनमें केवल वही समझ सकते हैं कि यह सिलेंडर किस वर्ष में बना था परंतु उसमें महीना साफ नहीं होता है। आप उस वर्ष से यदि अगले 10 वर्ष तक आपने एलपीजी सिलेंडर उपयोग कर लिया है। तब उसे कैलेंडर की अवधि पूरी हो गई है। इसके बाद उपयोग होने पर वह कभी भी फट सकता है।

// Conclusion //

दोस्तों हमने आपको एलपीजी सिलेंडर से संबंधित सभी जानकारी “Full Form of LPG in Hindi? Online new gas connection apply kaise karen?” दी है। और हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारे द्वारा दी गई सभी जानकारी लाभदायक लगी होगी। दोस्तों यदि आप एलपीजी से संबंधित कोई भी जानकारी और लेना चाहते हैं। तब आप हमें कमेंट सेक्शन के माध्यम से हम से पूछ सकते हैं। हमारी टीम द्वारा आप तक जल्द से जल्द आपकी समस्या का समाधान हेतु जवाब देने की पूरी कोशिश रहेगी। इसके साथ ही दोस्त अन्य जानकारी देने के लिए आप हमारी वेबसाइट को बुकमार्क भी कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *